CONSULTEASE.COM

Sign In

Browse By

जीएसटी के तहत गरफ्तारी के प्रावधान -सुधीर हालाखंडी-

जीएसटी कानून की धारा 69

जीएसटी के तहत गगरफ्तारी के प्रावधान

आज आपसे हम जीएसटी कानून से जुड़े एक बहुत ही संवेदनशील मुद्दे पर चचाा कर रहें है और वह है जीएसटी कानून में गगरफ्तारी के प्रावधान .

जीएसटी गजस समय भारत में लगाया गया था उस समय एक सवाल सबसे अगधक चचाा का गवषय था वह था क्या जीएसटी में गगरफ्तारी भी हो सकती है ? और यदद हााँ तो दकन पररगततगथयों में दकसी एक डीलर को जीएसटी अगधकाररयों द्वारा गगरफ्तार दकया जा सकता है और क्या जीएसटी कानून की दकसी भी प्रदिया का पालन नहीं दकये जाने पर ही दकसी डीलर को जीएसटी अगधकारी गगरफ्तार कर सकते हैं

जीएसटी कानून से पूवा भी कर कानूनों में गगरफ्तारी के प्रावधान थे लेदकन जीएसटी में ये प्रावधान इतनी चचाा में इसगलए आ गए दक जीएसटी कानून एक दम नया कानून था और एक बहुत बड़े कर सुधार के रूप में इसको प्रचाररत दकया गया था इसगलए इस कानून पर आम करदाताओं के बीच चचाा बहुत हुई थी और इसीगलये गगफ्तारी के ये प्रावधान उस समय काफी चचाा और अगधक व्यवहाररक भाषा में कहें तो तो भ्रम का गवषय बन गए थे.

जब यह तपष्ट दकया गया दक जीएसटी कानून में गगरफ्तारी का प्रावधान गसफा कर चोरी पर ही है तब सवाल यह उठाया गया दक गलती और कर चोरी के बीच का अंतर कभी –कभी तपष्ट नहीं होता है और ऐसे हालात में यदद तथानीय अगधकाररयों को गगरफ्तारी के अगधकार दे ददए गए तो आम करदाता के गलए तो यह काफी परेशानी का कारण बन जाएगा . लेदकन दफर जैसे – जैसे जीएसटी का सागहत्य आम हुआ और गवशेष तौर पर हमारी मातृभाषा हहदी में,तब यह भ्रम दूर हुआ

जीएसटी की प्रारगभभक अवतथा में दो प्रदकयाओं को लेकर बहुत बड़ा भ्रम और असमंजस करदाता के मन में था जो दक उस समय जीएसटी के साथ और गवशेष तौर गहन्दी भाषी क्षेत्र के करदाताओं से बहुत अगधक जुड़े रहने के कारण मझे साफ़ – साफ़ ददखा .

एक तो जीएसटी में गबल कै से बनेगा और इसके बारे में यह प्रचाररत हो गया था दक जीएसटी में हर गबल जीएसटी पोटाल पर जाकर बनाया जाएगा और दूसरा जीएसटी एक सख्त कानून है और इसमें गगरफ्तारी का प्रावधान आम करदाताओं के गलए बहुत बड़ी परेशानी बनने वाला है .

आगे जाकर जीएसटी सख्त कानून तो सागबत हुआ ही लेदकन उसके कार अलग थी . जीएसटी अव्यवहाररक और सख्त कानून सागबत हुआ अपनी अव्यवहाररक प्रदियाओं और लगातार जारी दकये जाने वाली अगधसूचनाओं और तपष्टीकरण के कारण और इसे और भी सख्त बना ददया जीएसटी नेटवका की समतयाओं ने और अव्यवहाररक लेट फीस ने .

लेदकन जीएसटी गबल और गगरफ्तारी के गलए बनाए गए प्रावधानों के प्रगत जो भ्रम और असमंजस या यों कहे डर था वह धीरे –धीरे दूर हो गया और डीलसा और प्रोफे शनल्स ने अपनी तरफ से जीएसटी का पालन करने में और इसे सफल बनाने में पूरा योगदान ददया .

लेदकन ऐसा भी नहीं है दक जीएसटी में गगरफ्तारी के प्रावधान हैं ही नहीं . ये प्रावधान है लेदकन गजस तरह से इन्हें बनाया गया है दक ये आम करदाता को प्रभागवत नहीं करते हैं लेदकन गजस समय जीएसटी लागू हुआ था उस समय अथाात वषा 2017में सबसे ज्यादा सवाल मेरे पास इसी गगरफ्तारी के प्रावधान के सभबन्ध में ही आये थे और जब जीएसटी की पूवा संध्या पर एक बड़े टीवी चैनल ने मेरी जीएसटी की पुततक पर प्राइम टाइम पर चचाा की थी तो एंकर ने एक बहुत बड़ा समय इस प्रावधान को भी ददया था मेरी इस राय के साथ दक जीएसटी में गगरफ्तारी के प्रावधान तो हैं लेदकन इनका आम करदाता पर कोई गवशेष प्रभाव नहीं है क्यों दक ये प्रावधान के वल कर की चोरी करने पर ही लागू होते हैं और वह भी तब जब दक कर चोरी की रकम बहुत अगधक हो. 

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 1

कॉपी डाउनलोड करें:

 

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 2

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 3

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 4

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 5

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 6

गिरफ्तारी के प्रावधान जीएसटी.pdf - Google Chrome 7

 

Profile photo of CA Sudhir Halakhandi CA Sudhir Halakhandi

Discuss Now
Opinions & information presented by ConsultEase Members are their own.